दिवाली पर हिंदी निबंध | Hindi Essay on Diwali for all class students.

दिवाली यह त्यौहार काफी उत्सह से बनाया जाता हे, और मुझे दीपावली का यह त्यौहार काफी पसंद हे और आपको भी दिवाली काफी पसंद होगी. तो आज में आपकेलिये "दिवाली" पर एक सुंदर हिंदी निबंध लाया हु, यह हिंदी निबंध आपको जरुर पसंद आएगा तो चलिए दिवाली पर हिंदी निबंध शुरू करते हे.

दिवाली | दीपावली

हिंदुस्तान में काफी सारे जाती धर्म के लोग रेहते हे और इसी के चलते हमारे यहाँ सालभर काफी सरे उत्सव बनाये जाते हे जेसे की दिवाली, ईद, पतेती, क्रिसमस इत्यादी. यह सरे त्यौहार हिंदुस्तान में काफी धूमधाम तथा उत्साह से बनाये जाते हे.

मुझे सारे त्यौहार काफी अच्छे लगते हे, पर दिवाली का त्यौहार मुझे काफी ज्यादा पसंद हे. दिवाली को दीपावली भी कहा जाता हे. दिवाली ये हिंदू धर्म के लोगोका एक मुख्य त्यौहार हे. दीपावली का त्यौहार पुरे भारत में काफी धूमधाम से मनाया जाता हे मेरे जेसे सरे बच्चो को यह उत्सव काफी पसंद हे.

दिवाली की शुरवात कहा से हुई इस पर काफी सारी कहानिया प्रचलित हे उसमे से सबसे जादा प्रचलित कहानी यह हे की जब प्रभु श्री राम ने द्रुष्ट रावन को मार कर सीता माँ को साथ लेकर अयोध्या लोट आए थे तब उनके आने की खुशी में और रावन की हार में लोगो ने पूरी नगरी में दिए लगाकर भगवन राम का स्वागत किया था तब से दिए लगाकर दिवाली बनाइ जाती हे. दिया अंधकार हटाकर, अच्छाई की बुराई पर जित का संदेश देता हे.

दिवाली का त्यौहार अते ही लोग अपने घरो की साफ-सफाई में लग जाते हे और अपने घर तह कार्य की जगह को सुंदर बनाते हे, माँ स्वादिस्ट पकवान बनाने की तयारी में लग जाती हे जेसे की चकली, लड्डू, करांची और बहोत से पदार्थ बनाये जाते हे, हम्म सभी बचो को नए कपडे और सबसे मनपसंद चीज यानि पटाखे लाकर दिए जाते हे.

हम दिवाली में काफी सारे पटाके जलाते हे और बहोत मजा करते हे, सभी पड़ोसियों के घर माँ के हत का बना चिवड़ा, लड्डू, करंजी इतादी दी जाती हे. दिवाली के पहला दिन यानि की "धनतेरस" इस दिन को काफी शुब माना जाता हे और नई चीजे खरीदी जाती हे. दूसरा दिन होता हे छोटी दिवाली का इसे "नरक चतुर्थी" भी कहा जाता हे. तीसरा दिन यानि की "लक्षुमी पूजन" जहा धन की पूजा की जाती हे और चोथा होता हे दीपावली पडावा, फिर पाचवा दिन होता हे भाई और बहन का यानि की "भाई-दूज".

मेरी बहन घर के बहार सुंदर रंगोली निकालती हे, में और मेरे पापा मिलकर एक छोटा आकाश कंदील यानि की लालटेन बनते हे. रात को माँ सारे घर में दिए लगाती हे और हम सभी बच्चे पटाके जलाते हे.

दिवाली में काफी मजा की जत्ती हे और पाठ्शाला को भी छुटी होती हे तो पढाई नहीं बस खेल कूद और पटके फोड़ना इसलिए मुझे दिवाली का येह त्यौहार काफी पसंद हे.


क्या आपको दिवाली का त्यौहार पसंद हे? अगर हो तो हमें comment करकर बताइए की आपको दिवाली में क्या पसंद हे और क्या नहीं. उमीद हे की आपको दिवाली पर यह हिंदी निबंध पसंद अया होगा धन्यवाद्.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ