Hindi Essay on Pollution | पर्यावरण प्रदुषण पर हिंदी निबंध.

प्रदुषण आज की एक बड़ी समस्या हे और ये दिन ब दिन बडती ही जारही हे. पर्यावरण प्रदुषण को आज के युग का दानव कहना गलत नहीं होगा. तो दोस्तों नमस्कार आज Hindi Essays आप केलिए एक गंभीर विषय यानि की प्रदुषण पर हिंदी निबंध लाया हे, यह हिंदी निबंध आपको जरुर पसंद आयेगा. तो दोस्तों चलिए इस निबंध को शुरू करते हे.

This Images show factory causing air pollution, and this image is used for Hindi essay on pollution.

प्रदुषण

आज प्रदुषण एक एसी समस्या हे जो दिन ब दिन बडती ही जारही हे, प्रदुषण को आज के यूग का दानव कहना कोई गलत बात नहीं होगी. आज पूरी धरती पर प्रदुषण फेल चूका हे और ये रुकने का नाम ही नहीं ले रहा, इसे धरती पर रहने वाले हर एक जिव प्रदुषण से परेशान हो रहा हे, प्रदुषण के परिनामोसे पूरी मानव जाती परेशान हो चुकी हे.

पर्यावरण में प्रदुषण के बड़ने का मुख्य कारन हमरी तेजीसे बदली सभ्यता हे. आज प्रदुषण हर एक चीज में फेल चूका हे, एसी कोई चीज नहीं बची जो इसका शिकार ना बनी हो. जल प्रदुषण, बायु प्रदुषण और ध्वनी प्रदुषण यह प्रदुषण के मुख्य प्रकार हे. हमारे इस उनत समाज में काफी तरह की नई बीमारिया फेल रही हे इसका कारन केवल और केवल प्रदुषण ही हे.

आज बड़े शहर अपनी तरक्की करने केलिए बड़े जोर शोर से प्रयास कर रहे हे और उन्नति कर रहे हे, पर इसके साथ ही प्रदुषण को बडी तेजी के साथ फेला रहे हे, शहरो में बडती आबादी के कारन गाडियों का बडना और इसी के चलते गाड़ी के इंधन की ज्यादा खपत होनो जिसे हवा में जहरीली गैस फेलती हे और वायु प्रदुषण को बडावा देती हे.

गाडियों की याता यात और किसी कार्य में लगाये जाने वाले DJ स्पीकर से बड़े पैमाने पर ध्वनी प्रदुषण होतो हे. और हसने वाली बात ये हे की जो चीज हमें नुकसान पंहुचा रही हे, उसे हम मात्र एक ट्रेंड या मजा करने के लिए इस्तमाल करते हे.

शहरो को बनाने केलिए नजाने कितने पेड़ो की बलि दे दी जाती हे, और बड़ी बड़ी कंपनी गंदगी फेलाती हे उसे नदी नाले में फेक दिया जाता हे जोकी जल प्रदुषण का मुख कारन हे.

प्रदुषण चाहे वो जल प्रदुषण हो वायु प्रदुषण हो या फिर ध्वनी प्रदुषण ये नुकसान हमें ही पंहुचा रहा हे जेसे कम आयु में बेहरा पण आना, दूषित पानी से होने वाली बिमारिय, सास लेने में तकलीफ होनो ये सारी बिमारिय प्रदुषण की ही देन हे.

प्रदुषण के कारन ही आज समय पर बारिश नहीं होती, रसायनों का उपयोग करने के कारन आज सब्जिय तथा खाने पिने का सामान सुरक्षित नहीं रहा. प्रदुषण ही वो कारन हे जिससे हमारी ओजोन लेयर जो हमें सूरज के हानिकारक किरणों से बचाती हे वो दिन ब दिन कम होती जारही हे.

प्रदुषण नामक इस दानव को आब पूरी तरह से मिटाना लगबग नामुनकिन हो जुका हे, हा पर इसे कई हद तक कम जरुर किया जा सकता हे. इससे लड़ने केलिए हमसभी को मिलकर वृक्ष रोपण जेसे कार्य कर्म करने चाहिए. वनों की कटाई रोकनी चाहिए. गाडियों का इस्तमाल सोज समजकर करना चाहिए. तभी हम इस दानव से मुकाबला कर सकते हे. तो दोस्तों आज हम सभी मिलकर यह प्रण लेते हे की आज से हम सभी मिलकर प्रदुषण को कम करने का जादा से जादा प्रयास करेंगे और इस धरती को प्रदुषण मुक्त बनायेगे.

प्रदुषण पर यह निबंध कोण और कहा इस्तमाल कर सकते हे ?

  • यह हिंदी निबंध हर class के छात्र उपोग में ला सकते हे (१ ते १२ वि).
  • यह हिंदी निबंध प्रदुषण इस विषय के आलावा इन विषयों केलिए भी इस्तमाल किया जासकता हे.
  1. प्रदुषण और इसके प्रकार.
  2. प्रयावार्ण प्रदुषण .
  3. प्रयावार्ण पर प्रदुषण के दुश परिणाम.
  4. प्रदुषण एक समस्या.
  5. प्रदुषण और इसका निवारण.

तो दोस्तों केसा लग आपको यह हिंदी निबंध हमें जरुर निचे comment करके बताइए, और अगर आपाको कोई और विषय पे हिंदी निबंध चाहिए तो comment के माध्यम से हमें बताइए. धन्यवाद🙏

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ