[💦Holi] Hindi Essay on Holi | होली पर हिंदी निबंध

होली हिंदी निबंध।

होली एक एसा त्यौहार हे जो सभी में उत्साह और ख़ुशी का माहोल फेला देता हे। आज Hindi Essay आप केलिए होली पर हिंदी निबंध लाया हे यह निबंध आप सभीको काफी पसंद आएगा। तो चलिए दोस्तों होली इसे निबंध की शुरवात करते हे.

This image is used on essay on Holi. Image has Hoil greetings on it with "wish you a happy Holi"

होली

भारत काफी बड़ा देश हे यह हर जाती-धर्म के लोग रहते हे, वर्ष भर पुरे भारत में काफी सरे त्यौहार बनाये जाते हे। इन्ही त्योहारो में से एक त्योव्हार हे होली का। होली को होली पोर्णिमा के नाम से भी जाना जाता हे। होली हिंन्दू धर्म का एक मुख्य त्यौहार हे।

होली एसा त्यौहार हे जिसके शुरू होने से लेकर अंत तक लोगो में खासकर बच्चो में काफी उत्साह रहता हे सरे बच्चे इस त्यौहार के दोरान काफी खुश रहते हे.

होली आने से पहले ही बच्चे होली खेलना शुरू कर देते हे। होली एक दुसरे पे पानी डालकर या फिर एक दुसरे को रंग लगा कर मनाई जाती हे। होली के दोरान हर घर में स्वादिष्ट पूरण पोली बनाई जाती हे जो सरे बच्चो की पसंद होती हे।

हर गाव-शहर में हर साल होली बनिए जाती हे, इसी के चलते हर जगह होली एक तय जगह पर जलाई जाती हे। होली सभी जगह बनाई जाती हे, पर होली बनाने का तरीका सभी जगह एक सामान होता हे।

जहा होली की जगह तय की गई हे वहा एक गड्डा तयार किया जाता हे, उस गड्डे में एक पेड़ की बड़ी शाखा सीधी लगाई जाती हे और फिर उसके चारो और लकडिया लगाई जाती हे। तयार की हुई होली की पूजा की जाती हे और उसे नैयवेद्य के रूप में पूरण पोली रखी जाती ही। इसी होली को जला कर लोग इसके गोल घूमकर नाचते गाते हे। क्योकि सारी बुराई को इस होली की आग में जलाया जाता हे।

होली काफी लंबे अरसे से लोग बनाते रहे हे, होली का वर्णन हमें हमारी काफी पोरानिक कथाओ में देखने को मिलता हे। और होली की शुरवात कैसे हुई इसपर काफी सारी कहानिया प्रचलित हे।

हर साल होली फाल्गुन महीने ने पोर्णिमा को बनाई जाती हे इसीलिए होली को होली पोर्णिमा के नाम से भी जाना जाता हे। होली जलने के बाद दूसरा दिन होता हे धूलिवंदन, इस दिन सरे लोग एक दुसरे पर रंग लगा ते हे और अपनी खुशिया बनाते हे। क्योकि लोग एक दुसरे को रंग लगाकर होली बनाते हे इसलिए होली को रंगों का त्यौहार भी कहा जाता हे।

इस तरह से होली काफी उत्साह के साथ और हसी-ख़ुशी के साथ बनाई जाती हे। होली का यह त्यौहार मुझे काफी जादा पसंद हे।

तो दोस्तों आप केसे बनाते हो आपकी होली हमें निचे comment करके जरुर बताइए। और अगर आपको किसी और विषय पर हिंदी निबंध चाहिय तो हमें जरुर बताइए धन्यवाद।

होली पर यह हिंदी निबंध कोण और कहा इस्तमाल कर सकता हे?

  • यह होली पर हिंदी निबंध किसी भी class के students १ से लेकर १० तक इस्तमाल कर सकते हे।
  • होली का ये निबंध होली के आलावा इन विषयों में भी इस्तमाल में लाया जा सकता हे।

  • मेरा प्रिय त्यौहार होली।
  • होली रंगों का त्यौहार।
  • होली का त्यौहार।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ