Hindi essay on Diwali | दिवाली पर हिंदी निबंध।

नमस्कार दोस्तों आज Hindi Essays आप के लिए दिवाली यह हिंदी निबंध लेकर आया है। दीपावली पर यह हिंदी निबंध आपको जरूर पसंद आयेगा। तो चलिए दिवाली के इस हिंदी निबंध की शुरवात करते है।

This image is of diya used for Diwali and is been used for Hindi essay on Diwali

दिवाली।

हमारा भारत देश एक बहोत बड़ा देश है और यह सभी प्रकार के जाती धर्मो के लोग रहते है। वर्ष भर में भारत में काफी सारे त्यौहार बनाए जाते है उसमे से ही मुझे सबसे ज्यादा पसंद है दिवाली का त्यौहार।

दिवाली को दीपावली भी कहा जाता है, यह हिंदू धर्म का एक मुख्य त्यौहार है। दिवाली पूरे भारत में बड़े आनंद और उत्साह से मनाई जाती है। दिवाली यह एक ऐसा त्यौहार है जो सभी जाती धर्म के लोग बिना किसी मतभेद के मानते है।

दिवाली का यह त्यौहार हिंदू धर्म का एक महत्वपूर्ण त्योहार होकर इसे काफी धूम धाम और आनंद से मनाया जाता है। दिवाली बच्चों को काफी पसंद है क्युकी पाठशाला को दिवाली की काफी लंबी छुट्टीया मिलती है।

दिवाली की यह छुट्टी में बच्चे काफी आनंद उठाते है। दिवाली शुरू होने से पहिले लोग अपने घरों की साफसफाई करते है। दिवाली के निमित्त बच्चो को नए कपड़े, पठाके लाकर दिए जाते है। यह भी यह मुख्य कारण है कि बच्चों को यह त्यौहार इतना पसंद है।

दिवाली के दौरान सभी जगह पर घर रोशनी से चमकने लगते है सभी जगह पर दिए आकाश कंदील लगाए जाते है जो दिवाली को रोशनी का सुंदर त्यौहार बनते है।

दिवाली पर मेरी बहन घर के बाहर सुंदर रंगोली निकालती है। और सभी घरी में लोग दिवाली के निमित्त स्वादिष्ट फराऴ मानते है। चकली, करंजी, चिवड़ा और लड्डू मनाया जाता है। यह सभी फराऴ हम सभी एक दूसरे के घर में देते है।

हम दिवाली में काफी मोज करते है पटाके जलते है, लक्ष्मी पूजन करते है। भाई दूज के दिन मेरी बहन मेरी आरती करती है और में उसे एक भेट वस्तु देता हूं। दिवाली का यह त्यौहार काफी आनंद और उत्साह के साथ पूरे देश में मनाया जाता है। मुझे यह त्यौहार बहुत पसंद है।

समाप्त.

दोस्तों आपको दिवाली का यह त्यौहार पसंद है क्या ? और आप दिवाली कैसे मानते है हमे नीचे comment करके जरूर बताएं।

दिवाली पर यह हिंदी निबंध class १,२,३,४,५,६,७,८,९ और १० के छात्र अपनी पढ़ाई केलिए इस्तमला कर सकते है। यह निबंध का उपयोग नीचे दिए गए विषयो पर भी किया का सकता है।

  • दीपावली।
  • मेरा प्रिय त्यौहार दीवाली।

तो दोस्तो दिवाली पर यह हिंदी निबंध कैसे लगा और अगर आपको किसी और हिंदी विषय पर हिंदी निबंध चाहिए तो हमे नीचे comment करके बताईए।

धन्यवाद।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ