Hindi essay on Peacock. | मोर पर हिंदी निबंध।

मुझे मोर काफी पसंद है और मोर मेरा सबसे प्रिय पक्षी है। आज मोर पर हम एक सुंदर हिंदी निबंध लेकर आए है मोर पर यह निबंध आपको जरूर पसंद आएगा।

This image is of beautiful Peacock and used for Hindi essay on Peacock

मोर। (Peacock)

मुझे सुंदर दिखने वाली चीजें काफी पसंद आती है, और मोर सबसे सुंदर पक्षी है इसमें कोई दो राय नहीं, मोर को देखते ही ऐसा लगता है जैसे उसे देखते ही राहू और इसीलिए मोर मेरा सबसे मन पसंदीदा पक्षी है।

मोर को देखकर मेरा मन प्रसन्न हो जाता है और मन में एक मराठी कविता आती है जो हमने बचपन में अक्सर गाई है "नाच रे मोरा..."। मोर के सुंदर हरे नीले पंख, मोर के माथे पर सुंदर तुरा देख कर कोई भी मोर के मोह में गिर जाता है और उसकी प्रशंसा करता है। मोर के सुंदरता के कारण ही मोर हमेशा अपने अहंकार के साथ चलता है।

मोर हमारा राष्ट्रीय पक्षी है प्राचीन काल से ही मोर को एक विशिष्ट स्थान मिला हुआ है। मोर मां सरस्वती का वाहन है इसीलिए मोर की पूजा भी की जाती है। चित्रकार हो या कवि इन दो कलाकारों को मोर काफी पसंद है इसीलिए इनकी कला में मोर का वर्णन हमेशा मिलता है।

मोर अतिशय सुंदर पक्षी तो है ही, उसी के साथ वह किसान का भी दोस्त है। मोर खेत में फसल को खाने वाले उपद्रवी कीड़ों का तथा साँप और मेंढक का शिकार करके फसल को बर्बाद होने से बचाता है और इस तरह से वह किसान की मद त करता है। मोर का बाग में होने से तथा वन में रहने से उनकी शोभा बढ़ती है।

मोर का एक मुख्य आकर्षण है कि जब बारिश होती है तभी वह अपने सुंदर पंख फैलाकर कर नाचने लगता है यह देखकर लोग प्रसन्न हो जाते है।

मैंने मोर की काफी सारी सुंदर तस्वीरें जमा कर कर रखी है। मुझे मोर काफी पसंद है और मोर मेरा सबसे प्रिय पक्षी है।

समाप्त.

मोर पर यह हिंदी निबंध class १,२,३,४,५,६,७,८,९ और १०वी के बच्चे अपने पढ़ाई के लिए इस्तेमाल कर सकते है। इसी के साथ यह निबंध नीचे दिए गए विषयों पर भी इस्तेमाल किया जाता है।

  • मोर की विशेषता।
  • हमारा राष्ट्रीय पक्षी मोर।
  • मेरा प्रिय पक्षी मोर।

मोर पर यह हिंदी निबंध आपको कैसा लगा ? उसिके साथ अगर आपको किसी और विषय पर हिंदी निबंध चाहिए तो हमें नीचे comment करके बताइए।

धन्यवाद।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ