Mera Ghar Hindi essay | मेरा घर हिंदी निबंध।

हमारा खुद का घर हो यह सपना सभी लोग देखते है। आज हम मेरा घर इस विषय पर हिंदी निबंध लेकर आए है। आशा करता हूं कि मेरा घर यह हिंदी निबंध आपको पसंद आएगा।

This image show a beautiful house design and has been used my house essay in hindi

मेरा घर।

मेरे घर का नाम मातृछाया है। मेरा घर दो मंजिला है और इसमें 3 रूम एक रसोई है। हम इस घर के 5 सदस्य है मेरी दो बहने मैं और मेरे माता पिता ऐसा हमारा छोटा सा परिवार इस घर में रहता है।

हमारा घर देखने में आकार से बड़ा नहीं, लेकिन वह मनसे काफी बड़ा है। हमारे घर में सभी परिवार के लोग काफी आनंद से रहते है इसलिए मुझे घर में रहना पसंद है। घर में काफी शांति होती है और अगर कोई परेशानी है तो सब एक दूसरे की मदद करते है।

घर के दूसरे मंजिल पर मेरी स्वतंत्र रूम है उस रूम में मेरा स्टडी टेबल है जहां पर मैं अपनी पढ़ाई करता हूं और सभी पुस्तकें पढ़ता हूं। टेबल से लगकर एक छोटी अलमारी है जिसमें मैं अपनी सारी चीजें संभाल कर रखता हूं।

घर में प्रत्येक रूम में बड़ी खिड़कियां है जिससे कि घर में काफी शुद्ध हवा आती रहती है और घर में ठंडक बनी रहते है, गर्मी के मौसम में भी घर में काफी ठंडक बनी रहती है। हमारे घर की छत पर हम सभी मित्र पतंग उड़ाते है। हमारा घर में हमेशा रिश्तेदार दोस्त आते रहते हैं जिससे कि घर हमेशा भरा हुआ लगता है।

घर के सामने एक छोटी सी फूलों की बाग है। इस बाग में पेड़ों की छाया होती है जिससे वहां पर काफी अच्छा वातावरण होता है परीक्षा की पढ़ाई, मैं और मेरे दोस्त मिलकर यहीं पर करते है। पेड़ की छाया में की हुई पढ़ाई का आनंद कुछ और ही है।

ऐसा हमारा छोटा और सुंदर घर है जहां हम सभी मिलजुल कर रहते है। मुझे अपना समय घर पर बिताना काफी अच्छा लगता है और इसीलिए मुझे मेरा घर काफी पसंद है।

समाप्त।

दोस्तों आपके घर का नाम क्या है और आपका घर कैसा है हमें नीचे comment कर कर जरूर बताएं।

मेरा घर या हिंदी निबंध class १,२,३,४,५,६,७,८,९ और १० के बच्चे अपने पढ़ाई के लिए इस्तेमाल कर सकते है। उसी के साथ यह निबंध नीचे दिए गए हुए विषयों पर भी इस्तमाल किया जा सकता है।

  • मेरे सपनों का घर।
  • मेरा प्रिय घर।
  • मेरा घर मुझे क्यों पसंद है।

तो दोस्तों आपको यह निबंध कैसा लगा हमें नीचे comment कर कर बताइए।

धन्यवाद।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ