Samay ka Mahatva essay in Hindi | समय का महत्व हिंदी निबंध।

प्रणाम मित्रों आज Hindi Essay समय का महत्व इस विषय पर हिंदी निबंध लेकर आया है। समय पर यह हिंदी निबंध आपको समय का महत्व समझा देगा। तो समय को बर्बाद ना करते हुए चलिए निबंध शुरू करते है।

This image is of wallclock which is used for hindi essay on Importance of time

समय का महत्व।

समय या जिसे हम वक्त कहते है यह हमारे जीवन की सबसे महत्वपूर्ण चीज है। समय किसी के लिए भी रुकता नहीं है वह निरंतर चलता रहता है इसीलिए आप कितने कष्ट करके कितने बड़े आदमी बनोगे यह समय के अनुसार ही बताया जाता है। यह पूरी दुनिया समय की गुलाम है और यह दुनिया समय के अनुसार ही चलती है।

आप कभी भी कहीं पर भी काम करने चले जाओ आपको मिलने वाले पैसे आपके काम करने के समय के अनुसार ही मिलेंगे। बड़ी से बड़ी कंपनी हो या गांव की छोटी सी दुकान सभी वक्त के अनुसार ही चलते है। इसीलिए तो कहते है समय ही पैसा है।

गए हुए पैसे फिर कमाए जा सकते है, अगर कोई नौकरी पसंद नहीं है तो उसे छोड़ सकते है पर बीता हुआ समय कभी भी वापस नहीं लाया जा सकता क्योंकि समय किसी के मर्जी अनुसार नहीं चलता। सही समय पर अगर सही परिश्रम करो तो तुम्हें तुम्हारे कष्ट का फल जरूर मिलता है।

समय का सही महत्व समझने के कारण ही कुछ लोग अपने जीवन में इतने सफल बनते है इसीलिए हमारी पाठशाला हमेशा अपने समय के अनुसार ही चलती है। पाठशाला ही नहीं तो रेलवे स्टेशन पर ट्रेन हमेशा अपने समय अनुसार ही चलती है वह किसी के लिए भी थोड़ा भी नहीं रुकती, अगर आप समय पर नहीं पहुंचे तो समझो ट्रेन छूटी।

समय का हमारे जीवन में काफी महत्वपूर्ण स्थान है। आज जो भी अपने जीवन में सफल हुए है वह सभी समय का पालन करते थे और अपने काम हमेशा समय पर ही पूरा करते है। समय पर काम करने की आदत की वजह से ही वे अपने जिंदगी में सफल हो पाए।

हमें आज से नहीं तो इसी शन से समय का योग्य उपयोग करना शुरू करना चाहिए। हमारे सभी कामों का समय अनुसार नियोजन तैयार करके सारे काम उनके समय के अनुसार पूरे करने चाहिए तोही हम हमारे जीवन में सफल होंगे। असफल इंसान हमेशा अपने समय का उपयोग ठीक से नहीं करता इसीलिए वह जीवन में कभी सफल नहीं हो पाता।

हमें हमारे सभी काम समय पर ही पुरे करने चाहिए तभी हम हमारे जीवन में सफल हो पाएंगे।

समाप्त।

दोस्तों क्या आप अपना काम समय पर करते है हमें नीचे comment करके जरूर बताएं। समय पर यह हिंदी निबंध class १,२,३,४,५,६,७,८,९ और १० के बच्चे अपने पढ़ाई के लिए उपयोग कर सकते है। यह निबंध नीचे दिए गए विषयों पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

  • समय का सदुपयोग।
  • जीवन में समय का महत्व।

तो दोस्तों आपको समय पर यह हिंदी निबंध कैसा लगा ? उसी के साथ अगर आपको और किसी हिंदी विषय पर निबंध चाहिए तो हमें नीचे comment कर कर बताइए।

धन्यवाद।

एक टिप्पणी भेजें

7 टिप्पणियाँ