Cricket essay in Hindi | क्रिकेट पर हिंदी निबंध।

दोस्तों आज हम सभी का मन पसंदीदा खेल यानीकी क्रिकेट इस विषय पर एक हिंदी निबंध लेकर आए है। क्रिकेट पर यह हिंदी निबंध आपको जरूर पसंद आयेगा। तो चलिए निबंध को शुरू करते है।

This image has cricket bat,ball and stump and is been used for hindi essay on cricket

क्रिकेट - मेरा प्रिय खेल।

आप सभी के जैसे मुझे भी खेलना काफी पसंद है, में और मेरे सारे दोस्त मिलकर काफी सारे खेल खेलते है पर इन सभी खेलों में मुझे सबसे जादा क्रिकेट खेलना पसंद है। क्रिकेट यह मेरा सबसे पसंदीदा खेल है।

मुझे पढ़ाई करने के लिए और कोई भी काम करने के लिए काफी आलस आता है, परंतु जब क्रिकेट की बात आती है तो मैं हमेशा तैयार रहता हू। क्रिकेट खेलने के लिए मुझे कभी भी आलस नहीं आता। हमारे गांव में एक बड़ा ग्राउंड है जहा हम सभी दोस्त मिलकर, इस ग्राउंड पर हर साल क्रिकेट की पिच तैयार करते है।

मैं और मेरे सारे दोस्त इसी ग्राउंड पर पूरी दोपहर भर क्रिकेट खेलते है। हमारी एक क्रिकेट टीम है और उस टीम का में कैप्टन हू। जब भी छुट्टी होती है तब हमारी क्रिकेट टीम दूसरे गांव की टीम के साथ मैच खेलती है। हमारी टीम ने ऐसे काफी सारे क्रिकेट मैच जीते है। और हमारी टीम को काफी सारे उपहार भी मिले है।

मुझे क्रिकेट में बल्लेबाजी करना काफी पसंद है और मैं एक काफी अच्छा बल्लेबाज हू इसीलिए मुझे मेरी बल्लेबाजी के लिए उपहार मिला है। मैंने इतनी अच्छी बल्लेबाजी करना अपने पिताजी से सीखा है, मेरे पिताजी एक काफी बढ़िया बल्लेबाज है।

क्रिकेट खेलने के साथ ही मुझे और मेरे क्रिकेट टीम को टीवी पर क्रिकेट मैच देखना काफी पसंद है। जब भारत की मैच होती है तब मैं और मेरे दोस्त काफी उत्साह से मैच देखते और जैसे ही भारत मैच जित्ता है हम खुशिसे झूम उठते है।

ऐसा यह क्रिकेट का खेल मुझे काफी पसंद है और मुझे बड़े होकर विराट कोहली जैसा बड़ा क्रिकेटर बनना है। और में इस्केलिए काफी मेहनत भी करूंगा।

समाप्त।

दोस्तों आपको क्रिकेट का यह खेल पसंद है क्या? और आपको कोनसा प्लयेर अच्छा लगता है हमे नीचे comment करके जरूर बताइए।

क्रिकेट पर यह हिंदी निबंध class १,२,३,४,५,६,७,८,९ और १० के बच्चे अपनी पढ़ाई केलिए इस्तमाल कर सकते है। यह निबंध नीचे दिए गए हुए विषयों पर भी इस्तमाल किया जासकता है।

  • मेरा पसंदीदा खेल क्रिकेट।
  • क्रिकेट मुझे कीऊ पसंद है।

तो दोस्तो आपको क्रिकेट पर यह निबंध कैसा लगा और अगर आपको कोई और हिंदी विषय पर निबंध चाहिए तो हमे नीचे comment करके बताईए।

धन्यवाद।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ