Butterfly essay in Hindi | तितली पर हिंदी निबंध।

तितली कितनी सुंदर होती है, तितली देखते ही लोग उसकी तारीफ करने लग जाते है। आज हम यदि में तितली होता तो इस विषय पर हिंदी निबंध लाए है। तो चलिए निबंध को शुरू करते है।

This image shows beautiful image of butterfly and is used for hindi essay on butterfly

यदी में तितली होता तो।

में और मेरी बहन हमारे घर के पास एक बाग में गये थे। मेरे बहन को फोटो निकालना बहुत पसंद है इसीलिए वह बाग में फोटो निकालने लगी। बाग में सुंदर फूल थे, और बाग का वातावरण काफी बढ़िया था।

जब हम घर लौटे तब मेरे बहन ने बाग मे निकले हुए फोटो सबको दिखाए उन फोटो मे एक सुंदर तितली का फोटो उसने निकाला था। तितली का सुंदर फोटो देखकर सब उस तितली के बारेमे बात करने लगे, तभी मेरे मन में कल्पना आई यदि में एक तितली होता तो?। और में सोचने लगा।

तितली होने पर मुझे कितने सुंदर पंख आयेंगे और मेरे ये सुंदर पंख पर बनी हुई आकृतियां देखकर सभी मेरी तारीफ करेंगे, और फोटो निकालने वाले हमेशा मेरे पीछे ही रहेंगे।

में मेरे पंख खोलकर चाहिए उस फूल पर जाकर बैठूंगा, मुझे जहा जाना है वहा में जाऊंगा मुझे रोकने वाला कोई नहीं होगा। नहीं तो अभी कहीं जाना होगा तो बार-बार पूछ कर जाना पड़ता है और बाहर कितनी भीड़ में यात्रा करनी पड़ती है। पर अगर में एक तितली बन गया तो मुझे किसीको कुछ पूछने की जरूरत भी नहीं होगी और बाहर भीड़ का सामना भी नहीं करना होगा।

अभी हमे पाठशाला की कितनी पढ़ाई करनी पड़ती है। पाठशाला के बाद टूषण और घर आने के बाद दोनों जगह का पाठ करना पड़ता है, खेलने केलीए भी वक्त नहीं मिलता। पर यदि में तितली बन गया तो पाठशाला का सवाल ही नहीं होगा और फिर में जितना चाहता हू उतना खेल सकता हूं।

जब लगे तब पेटभर के खाना खाकर आलस आने पर जितना चाहता हु उतना आराम कर सकता हूं। यदि में तितली बन गया तो जिंदगी में कितना सुख होगा, वहा!।

समाप्त।

दोस्तों यदि आप तितली बन गए तो आप क्या करोगे? हमें नीचे comment करके जरूर बताना।

तितली पर यह निबंध class १,२,३,४,५,६,७,८,९ और १० बच्चे अपनी पढ़ाई केलिए इस्तमाल कर सकते है। यह निबंध नीचे दिए गए विषयो पर भी इस्तमाल किया जासकता है।

आपको यह निबंध कैसा लगा और अगर आपको कोई और विषय पर हिंदी निबंध चाहिए तो हमे नीचे comment करके बताइए।

धन्यवाद।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ