Cat essay in Hindi | बिल्ली पर हिंदी निबंध।

मेरा प्रिय प्राणी बिल्ली इस विषय पर हम एक छोटा सुंदर हिंदी निबंध लेकर आए है, क्योंकि आपके जैसे ही मुझे भी बिल्ली बहुत पसंद है। तो चलिए निबंध शुरू करते है।

This image is of cat climbed on tree used for hindi essayo on cat

बिल्ली - मेरा प्रिया प्राणी।

बिल्ली देखते ही मुझे बहुत आनंद होता है। में बिल्ली देखते ही उसके पास खींचा चला जाता हूं और उसे उठा कर उसे सेहलाता हूं। बिल्ली के शरीर पर बाल बहुत ही सुंदर रंग के होते है और बहुत ही मुलायम होते है मुझे वो पसंद है।

बिल्ली की आंखे आकर्षित और सुंदर होती है, बिल्ली की इन आंखो से वह अंधेरे में भी देख सकती है। बिल्ली के कान हमेशा खड़े और सतर्क होते है, वे छोटे से छोटी हलचल भी तुरंत भाप लेती है। बिल्ली का नाक कुछ कम नहीं वह कोई भी चीज अपने नाक के बल पर ही पहचान लेती है।

बिल्ली का शरीर छोटा होता है पर बहुत सुंदर होता है और उसका रंग भी बहुत आकर्षित होता है। बिल्ली को हमेशा स्वच्छ रहना पसंद है इसीलिए बिल्ली हमेशा अपना अंग चाटते रहती है। बिल्ली के नाखून बहुत घातक होते है, उसके नाखूनों से कोई नहीं बच सकता।

मैने भी एक बिल्ली घर में पाली है उसका नाम मनी है। सभी को मनी पसंद है और सभी उस पर प्रेम करते है। हमारे घर में मनी होनेसे चूहे हमारे घर के आस पास भी नहीं घूमते, और अगर कोई चूहा आ गया तो मनी उसे छोड़ती नहीं है।

मनी उची झल्लांगे लगा सकती है। और वह कितनी भी उचाई पर बिना डरे चड जाती है। मनी हमेशा घमंड में चलती है। बिल्ली के सारे गुण एक बाघ के समान होते है इसीलिए बिल्ली को बाघ की मासी भी कहते है।

बिल्ली के ये सारे गुणों के कारण ही मुझे मनी बहुत पसंद है। और इसीलिए बिल्ली मेरा प्रिय प्राणी है।

समाप्त।

दोस्तों क्या आपके पास भी बिल्ली है? उसका नाम क्या है और वो कैसी है हमे नीचे comment करके जरूर बताइए।

बिल्ली पर यह निबंध class १,२,३,४,५,६,७,८,९ और १० के बच्चे अपनी पढ़ाई केलिए इस्तमाल कर सकते है। यह निबंध नीचे दिए गए विषयो पर भी इस्तमाल किया जा सकता है।

  • मेरा प्रिय प्राणी - बिल्ली।
  • मेरा मनपसंद जानवर बिल्ली।
  • बिल्ली की विशिष्टताएं।

दोस्तों बिल्ली पर यह हिंदी निबंध आपको कैसा लगा और अगर आपको कोई और विषय पर हिंदी निबंध चाहिए तो हमे comment करके जरूर बताइए।

धन्यवाद।

एक टिप्पणी भेजें

2 टिप्पणियाँ