गुलाब के फूल पर हिंदी निबंध | Rose Flower Essay in Hindi.

हमारे आसपास कितने सारे फूल खिले होते है, और सभी के अलग अलग गुण होते है, और उसी गुणों के अनुसार लोगो को फूल पसंद आते है। ऐसा ही एक फूल है गुलाब का फूल।

दोस्तों आज हम इसी गुलाब के फूल पर हिंदी निबंध लेकर आए है, तो चलिए इस निबंध को शुरू करते है।

This is a Rose flower used for hindi essay on Gulab ka Phool

गुलाब का फूल।

मैने बागो में बहुत सारे फूल देखे है, और इन्हीं सुंदर फूलों में मुझे सबसे प्रिय है गुलाब का फूल। गुलाब का फूल मुझे बहुत पसंद है।

गुलाब का फूल लाल, नीला, पीला और सफ़ेद रंग मे भी हमे देखने को मिलता है। गुलाब के फूल एकदम मोहक होते है, उनकी सुगंध मुझे बहुत पसंद है। गुलाब के फूल के रचना बहुत सुंदर प्रकार से की होती है, इसीलिए गुलाब इतना आकर्षित दिखाई देता है।

गुलाब का फूल एक छोटे पौधे पर आता है, यह पौधा बहुत ज्यादा काटे दार होता है। गुलाब का पौधा आकार मे छोटा होने से वह कहा पर भी लगाया जा सकता है, उसे लगाने केलिए जगह भी कम लगती है। गुलाब के इस पौधे को वर्ष भर फूल आते है, फूल आने पर वह काफी सुंदर और आकर्षित दिखाई देता है। फूलों के साथ गुलाब का पौधा हर किसी का ध्यान अपने तरफ खींच लेता है।

गुलाब का फूल सुंदर तो होता ही है और वह अपने सुंदरता केलिए भी जाना जाता है। पर गुलाब का फूल केवल सुंदर न होकर वह औषधि भी है। आयुर्वेदिक औषधि मे गुलाब का भी उपोग होता है। आंख मे जलन होने पर अगर आंख मे गुलाब जल डाल दे तो आंख की जलन दूर हो जाती है। गुलाब के ऐसे बहुत सारे उपयोग है।

गुलाब के फूलों से पुष्पगुच्छ बनाकर समारंभा में दिए जाते है। गुलाब से शर्बत और सुगंधी आत्तर भी मनाया जाता है। गुलाब के फूल की सुंदरता के कारण ही कवि अपनी कविताओं में गुलाब को विशिष्ट स्थान देते है।

गुलाब के बहुत सारे उपयोग है, गुलाब एक बहु उपयोगी फूल है। गुलाब यह फूलों का राजा ऐसे ही नहीं कहा जाता। गुलाब के इन सभी गुणों के कारण और सुंदरता के कारण ही गुलाब का फूल मुझे इतना प्रिय है।

समाप्त।

दोस्तों क्या आपको गुलाब का फूल पसंद है? और क्यों पसंद है हमे नीचे comment करके बताइए।

गुलाब के फूल पर यह निबंध class १,२,३,४,५,६,७,८,९ और १० के बच्चे अपनी पढ़ाई केलिए इस्तमाल कर सकते है। यह निबंध नीचे दिए गए विषयो पर भी इस्तमाल किया जा सकता है।

  • फूलों का राजा गुलाब।
  • मेरा प्रिय फूल गुलाब।
  • गुलाब की विशिष्टताएं।

दोस्तों आपको यह निबंध कैसा लगा और अगर आपको कोई और हिंदी विषय पर निबंध चाहिए तो हमे नीचे comment करके बताइए।

धन्यवाद।

एक टिप्पणी भेजें

12 टिप्पणियाँ

  1. गूलाब के फूल का वर्णन करे

    जवाब देंहटाएं
  2. April me Jo flower hota hai uske bare me bhi likhiye अप्रैल फूल ke bare me

    जवाब देंहटाएं