Winter Season essay in Hindi | शरद ऋतु हिंदी निबंध।

शरद ऋतु किसे पसंद नहीं ऐसा नहीं, सर्दियोका यह मौसम सभी को पसंद आता है। आज हम इसी शरद ऋतू पर एक हिंदी निबंध लेकर आए है। तो चलिए इस ठंडी के ऋतु को शुरू करते है।

This image shows girl wearing winter cloths and is been used for hindi essay on Winter season

शरद ऋतु - मेरा प्रिय ऋतु।

शरद ऋतु को ठंडी का मौसम भी कहा जाता है। शरद ऋतु की शुरुवात दिसंबर के महीने में होती है और चार महीनों तक यानी की मार्च महीने यानी होली तक यह शरद ऋतू होता है। यह ऋतु एक आंनद देने वाला ऋतु है ऐसा बोलना गलत नहीं होगा।

शरद ऋतु में सूर्य के तीव्र गर्मी नहीं होती और संपूर्ण वातावरण में ठंडक होती है। इस ऋतु में लोगों को पसीने से छुटकारा मिल जाता है। इस ठंडी के मौसम में काम करने केलिए आलस नहीं आता और काम करने के बाद भी बहुत जड़ा थकान नहीं होती।

शरद ऋतु जैसे शुरू होता है और ठंडी जैसे जैसे बढ़ती है वैसे सुबह उठने केलिए आलस आता है, और सोने का मन होता है। पर क्या करे पाठशाला जाने केलिए उठना ही पड़ता है।

में और मेरे गाव के मित्र इस ऋतु के प्रसन्न वातावरण में सुबह कभी-कभी चलने केलिए जाते है। सुबह चलने के लिए काफी बढ़िया लगता है, क्योंकि वातावरण में मस्त ठंडक होती है और सब जगह कोहरा छाया होता है। कोहरा कभी-कभी इतना होता है कि सामने का कुछ भी दिखाई नहीं देता, ऐसे वातावरण में चलने पर ऐसा लगता है जैसे कि हम बादलों पर चल रहे है।

सूर्यास्त होने के बावजूद बहुत गर्मी नहीं होती, वातावरण में ठंडक होती है। ऐसे मौसम में बाहर खुमने मे अच्छा लगता है। शरद ऋतु में वातावरण में बहुत से बदलाव होते है। पेड़ों के पत्ते झड़ने लगते है और नए पत्ते आने लगते है, पेड़ों पर फूल आने लगते है। निसर्ग बहुत सुंदर दिखने लगता है, जैसे कि सब जगह सुंदर बाग मनाई गई हो।

ठंडी होने के वजह से में पाठशाला में श्वेटर पहन के जाता हूं। इस मौसम में पाठशाला जाने की भी एक अलग ही बात होती है, सभी छात्र अपने मुंह से भाप निकाल ते है इसमें बहुत मोज आती है। घर पे तो दो-तीन रजाई ओड कर सोने की तो बात ही अलग होती है।

शरद ऋतु के मौसम में जब ठंडी बढ़ती है तब में और मेरे गाव के दोस्त खाना खाने के बाद रात को नाईट क्रिकेट खेलते है। कभी कभी छोटी आग जलाकर हम उस आग तो गोल करके बैठते है।

ऐसा ये ठंडी का मौसम आंनद से बीत जाता है। इस ऋतु में वातावरण एकदम रम्य होता है इसीलिए मुझे शरद ऋतू काफी पसंद है।

समाप्त।

दोस्तों अप शरद ऋतु में क्या करते हो? और आपका यह सर्दियों का मौसम कैसे बिताते हो हमे नीचे comment करके जरूर बताइए।

शरद ऋतु पर यह निबंध class १,२,३,४,५,६,७,८,९ और १० के बच्चे अपनी पढ़ाई केलिए इस्तमाल कर सकते हो। यह निबंध नीचे दिए गए विषयो पर भी इस्तमाल कर सकते है।

  • मेरा प्रिय ऋतु - शरद ऋतु।
  • सर्दियों का मौसम।
  • शरद ऋतु में वातावरण में होने वाले बदलाव।
  • शरद ऋतु मुझे क्यूं पसंद है।

तो दोस्तो शरद ऋतु पर यह हिंदी निबंध आपको कैसा लगा और अगर आपको कोई और विषय पर हिंदी निबंध चाहिए तो हमे नीचे comment करके बताइए।

धन्यवाद।

एक टिप्पणी भेजें

2 टिप्पणियाँ