My Village Essay in Hindi | मेरा गाव हिंदी निबंध।

नमस्कार दोस्तो आज Hindi Essays अपकेलिए मेरा गाव इस विषय पर हिंदी निबंध लेकर आया है। यह निबंध आपको आपके गाव की याद दिला देगा। तो चलिए निबंध शुरू करते है।

This image shows house of village and is been used for hindi essay on mera Gaov

मेरा गाव।

में शहर के विद्यालय में पड़ता हूं और अभी जल्दी ही हमरी पाठशाला की छुट्टियां शुरू हो जाएँगी, अब मुझे बस एक ही बात का इंतजार है, वो मतलब गाव जाने का।

मेरे गाव का नाम रामपुर है, वह एकदम पहाड़ है निचले हिस्से में स्थित है। हमरे गाव में हमारा एक छोटासा घर है। अभी गाव के घर में मुझे बहुत प्यार करने वाले मेरे दादा दादी रहते है। छुट्टी लगने पर में अक्सर हमरे गाव में आता हू।

मेरे गाव के बारे में बताना हुआ तो, गाव मे सभी लोगो के घर एक समान है। यहां शहर जैसे बिल्डिंग के उचे पर्वत ना होकर हरे भरे पहाड़ देखने को मिलते है। गाव के बाहर एक छोटी नदी है जहा में और मेरे गाव के दोस्त नहाने जाते है, मुझे तो बहुत आनंद आता है।

गाव में सभी लोगो के घरों में पलिव प्राणी देखने को मिलते है जैसे के गाय, बैल, घोड़ा, कुत्ता, बकरी और बिल्ली। मुझे तो गाव जाने के बाद दूध की कभी कमी नहीं होती और यह दूध का स्वाद भी बहुत बढ़िया होता है।

अगर गाव में कोई भी उत्सव होता है, जैसे के गणेश उत्सव तो गाव के सभी लोग एक साथ आकर बिना किसी मतभेद के उत्सव मनाते है। यहां लोग हमेशा एक दूसरे की मदद करने केलिए तयार रहते है।

में गाव के दोस्तो के साथ नदी पर तैरने जाता हूं, क्रिकेट खेलता हूं और बहुत मौज करता हूं। मुझे मेरा ऐसा छोटा गाव बहुत पसंद है।

समाप्त।

दोस्तों आपके गाव का क्या नाम है और क्या आपको आपका गाव पसंद है हमें नीचे comment करके जरूर बताइए।

मेरा गाव यह हिंदी निबंध class १,२,३,४,५,६,७,८,९ और १० के बच्चे अपनी पढ़ाई केलिए इस्तमला कर सकते है। यह निबंध नीचे दिए गए विषयों पर भी इस्तमाल कर सकते है।

  • मेरा प्यारा गाव।
  • मेरा गांव।
  • गाव का जीवन।

दोस्तों आपको यह निबंध कैसा लगा और अगर आपको कोई और विषय पर हिंदी निबंध चाहिए तो हमे comment करके बताइए।

धन्यवाद।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ