श्रम का महत्व हिंदी निबंध | Shram ka Mahatva essay in Hindi

इस संसार में आपको हर एक चीज मिल जाएगी लेकिन उसके लिए आपको मेहनत करनी पड़ेगी, आप श्रम करोगे तो आपको फल जरुर मिलेगा। अगर आपके श्रम सही हुए तो आप भगवान को भी धुंड सकते है। आज हम श्रम का महत्व इस विषय पर हिंदी निबंध लेकर आए है।

This image show a man working hard and built house and is been used for hindi essay on shram ka mahatva

श्रम का महत्व।

श्रम ही परमेश्वर है, अगर आप मेहनत करोगे तो आप इस संसार में जो चाहे वह आप पा सकते है आपको बस सही परिश्रम करने होंगे। कहते हैं ना "ढूंढने से तो भगवान भी मिल जाता है"। परिश्रम करने से ही कोई भी व्यक्ति सफल होता है, इस बात के कितने सारे उदाहरण है।

फ्रेंच सेनापति नेपोलियन बोनापार्ट एक साधारण शिपाई था उसने अपने अपार परिश्रम के कारण अजिंक्यपद प्राप्त किया था। इससे हमें मालूम पड़ता है अगर कोशिश करोगे तो इस दुनिया में कुछ भी नामुमकिन नहीं।

अगर आपको जीवन में कुछ करना हो और उस कार्य के बारे में आप केवल सोचते रहे और कुछ नहीं किया तो वह कार्य कभी भी सफल नहीं होगा, अगर आपने उस कार्य को करने के लिए परिश्रम किए तो आपको निश्चित ही उस कार्य का योग्य फल मिलेगा।

हमारा भारत देश पर डेढ़ सौ वर्ष तक अंग्रेजों का राज था। भारतीयों ने डेढ़ सौ वर्ष तक अंग्रेजों की गुलामी की पर जब सारी जनता एक हुई और योग्य परिश्रम किए तभी हमारे देश को आजादी मिली।

चांद पर उपग्रह भेजने के लिए कितनी सारी असफलताएं झेलने पड़ी परंतु निरंतर श्रम करने के कारण मनुष्य चांद पर उपग्रह भेजने में कामियांब हो गया, मानव को अपने श्रम का फल मिल ही गया।

शेरपा तेरसिंग ने गौरिशिखर पर सफल चढ़ाई की, पर चढ़ाई सफल होने के पहले न जाने वोह कितनी बार असफल हुआ पर उसने अपनी उमिद नहीं छोड़ी और इतनी असफलताओं के बाद उसे अपने कष्ट का फल मिल ही गया।

अगर परिश्रम करोगे तो आपको अपने श्रम का फल जरूर मिलेगा इसमें कोई संदेह नहीं है। इसीलिए आपको आपका कोई भी कार्य करने केलिए खूब कष्ट करने चाहिए क्योंकी श्रम का जीवन में काफी बड़ा महत्व है।

समाप्त।

श्रम का महत्व यह हिंदी निबंध class १,२,३,४,५,६,७,८,९ और १० के बच्चे अपनी पढ़ीइ केलिए इस्तमाल कर सकते है। उसी के साथ यह निबंध नीचे दिए गए विषयों परभी इस्तमाल किया जा सकता है।

  • कष्ट का फल।
  • मेहनत का महत्व।
  • श्रम का फल।

दोस्तो आपको यह निबंध कैसा लगा और अगर आपको कोई और हिंदी विषय पर निबंध चाहिए तो हमें नीचे comment करकर जरूर बताइए।

धन्यवाद।

एक टिप्पणी भेजें

13 टिप्पणियाँ


  1. please use some easy language

    जवाब देंहटाएं
  2. It is too simple make it Hardest and essay is very bad. 😡😠😤

    जवाब देंहटाएं