मेला पर हिंदी निबंध मेला | Mela par Hindi nibandh

नमस्कार दोस्तों आज हिंदी निबंध आप के लिए मेला इस विषय पर हिंदी निबंध लेकर आया है। इस निबंध में हमने जो मेला अनुभव किया है उसका वर्णन किया है।

Ferries wheel used for hindi essay on mela

मेला।

मैं एक शहर में रहता हूं और हमेशा इंतजार करता हूं कि कभी मुझे छुट्टी मिले और मैं छुट्टी मिलते ही अपने गांव चला जाऊं। क्योंकि मुझे मेरे गाव में रहना काफी पसंद है।

हमारे गांव में महालक्ष्मी माता का एक बड़ा मंदिर है जिसका काफी पुराना इतिहास है। मंदिर के आजू-बाजू काफी जगह मौजूद है और यहीं पर काफी बड़ा मेला लगता है। मैं हर साल इस मेले में गांव आता हूं क्योंकि मुझे मेला काफी पसंद है।

मंदिर की साफ सफाई शुरू हो जाती है पूरा गांव स्वच्छ किया जाता है और गांव में धीरे-धीरे लोग आने शुरू हो जाते है। मंदिर सजाया जाता है, रात के अंधेरे में सजाया हुआ मंदिर काफी सुंदर दिखाई देता है। मंदिर के खुले मैदान में काफी बड़े-बड़े झूले लगाए जाते है, खाने पीने की दुकान लगाई जाती है। मंदिर का पूरा परिसर बदल जाता है। लोगों में काफी उत्साह होता है, महालक्ष्मी देवी की पालकी निकाली जाती है और फिर मेले की शुरुआत होती है।

गांव में मेले के कारण लोगों की भीड़ बढ़ने लगती है शहर में से मेरे जैसे लोग गांव फिर आने लगते है, लोक मेंले के लिए काफी उत्साहित रहते है। मेले में काफी भीड़ रहती है मैं मेरे गांव के दोस्तों के साथ मेले में घूमने के लिए रात के समय जाते है। रात के समय मेले में घूमने की एक अलग है मौज होती है। मुझे झूले में बैठना काफी पसंद है। झूले में बैठकर आकाश में उड़ने का अनुभव आता है झूले के ऊपर से हमारा पूरा गांव दिखाई देता है वह ऊपर से काफी सुंदर दिखाई देता है। मेरे एक दोस्त को झूले में बैठने केलिए काफी डर लगता है, पर फिर भी हम उसे हमारे साथ झूले में बिठाते है। वह इतना डरता है कि वह झूले को काफी कस के पकड़ता है और अपनी आंख बंद करके रखता है।

झूले में बैठने के बाद हम अलग अलग खेलों का मजा लेते हैं मुझे बंदूक से शूटिंग करने वाला खेल काफी पसंद है, जो सही निशाना लगाकर गुब्बारा फोड़ता हे उसे इनाम मिलता है। वैसे ही एक रिंग का खेल होता है जिसमें अगर रिंग किसी वस्तु पर डाली जाए तो वह वस्तु हम इनाम में मिलती है।

मेले में बहुत सारे खेलों की दुकानें होती है, कपड़ों की दुकान होती है तो कुछ दुकानें ऎसी होती है जहां लोग अपने कला से लोगों को आकर्षित करते है। मेले में काफी खाने पीने की दुकानें भी मौजूद रहती है। आइसक्रीम की दुकान भी होती है जहां मुझे आइसक्रीम खाना काफी पसंद है।

मेले में दोस्तों के साथ झूले में झूलाना और कुछ खाना और मौज करो मुझे काफी है पसंद है। और ऐसे ही उत्साह और आनंद के साथ मेला संपन्न होता है।

समाप्त।

दोस्तों आपके यहां मेला किस प्रकार मनाया जाता है और आप मेले में क्या करते हो हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं।

यह हिंदी निबंध class १,२,३,४,५,६,७,८,९ और १०वि के बच्चे अपने पढ़ाई के लिए इस्तेमाल कर सकते है। मेला यहां निबंध नीचे दिए गए विषयों पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

  • मैंने अनुभव किया हुआ मेला।
  • गांव का मेला।
  • दोस्तों आपको मेले पर या हिंदी निबंध कैसा लगा और अगर आपको कोई और विषय पर हिंदी निबंध चाहिए तो हमें नीचे कमेंट करके बताइए।

    धन्यवाद।

    एक टिप्पणी भेजें

    1 टिप्पणियाँ