यदि मुझे लॉटरी लग गई तो.. | Yadi mujhe lottery lag gai to.

नमस्कार दोस्तों यदि मुझे लॉटरी लग गई तो इस हिंदी निबंध में हमने अगर मुझे लॉटरी लग जाती तो मैं उस पैसे का क्या करता इसका वर्णन किया है। तो चलिए दोस्तों निबंध शुरू करते है।

Yadi Mujhe lottery lag jati to

यदि मुझे लॉटरी लगती तो।

मेरे एक दोस्त ने एक महंगा मोबाइल लिया था, वह मोबाइल काफी अच्छा था मुझे वह मोबाइल काफी पसंद आया था। मुझे भी ऐसा ही मोबाइल लेने की ख्वाइश थी परंतु इतना महंगा मोबाइल लेना मेरे लिए मुमकिन नहीं था।

दूसरे दिन में पाठशाला जाने के लिए घर से निकला और बस थानक पर जाकर बस का इंतजार करने लगा। तभी मेरी नजर वहां मौजूद एक लॉटरी के दुकान पर पड़ी वहां कुछ लोग लॉटरी की टिकट खरीद रहे थे। उस दुकान के ऊपर एक बड़ा बोर्ड लगा था जिस पर एक करोड़ रुपए की बंपर लॉटरी का विज्ञापन लगा था।

मेरे मन में विचार आया कि मुझे यदि लॉटरी लगती तो कितना अच्छा होता! मुझे अगर एक करोड़ रुपए मिल जाते तो मैं क्या-क्या करूंगा यह मैं सोचने लगा। मुझे चाहिए वह सारी चीजें मैं ले लूंगा, मेरी सभी इच्छाएं इन पैसों से पूरी कर सकूंगा और मेरे दोस्त से ज्यादा अच्छा और महंगा मोबाइल फोन में खरीद सकता हूं।

लॉटरी देखते ही मेरे मन में पैसों की बात घूमने लगी थी। मैंने अभी तक लॉटरी का टिकट खरीदा भी नहीं था फिर भी सिर्फ विज्ञापन देखकर ही मुझे लॉटरी का इतना मोह चड़ चुका था। तभी मेरे मन मे विचार आया की यदि मुझे लॉटरी लग गई तो मेरी सभी इच्छाएं पूरी हो जायेंगी पर लॉटरी खेलना यह जुआ तो नहीं ना? और लॉटरी पर निर्भर रहना सही होगा ना?।

हम हमेशा सुनते हैं कि लॉटरी यह एक नसीब का खेल है, परंतु यह बात पूरी तरीके से सच नहीं है क्योंकि लॉटरी यह एक जुआ है। एक लॉटरी में कितने सारे लोग अपने पैसे लगाते है और उनमें से किसी एक इंसान को लॉटरी लगती है बाकी सभी लोगों के पैसे चले जाते है। और यदि किसी को लॉटरी लग गई तो उसे लॉटरी खेलने की बुरी आदत लग जाती है और वह उसी पर निर्भर होकर अपने पैसे बर्बाद कर देता है।

लॉटरी की यह बातें जानकर की लॉटरी यह एक नसीब का खेल ना होकर यह एक जुआ है। मुझे लॉटरी लगती तो मैं क्या करूंगा यह सोच मैंने अपने मन से निकाल दी। और मैं लॉटरी पर निर्भर रहने के बजाय मैं अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद अपनी मेहनत से मेरी सारी इच्छाएं पूरी करूंगा, यह निश्चय मैंने कर लिया। और यदि मुझे लॉटरी लगती तो यह सोच मैंने अपने मन से निकाल दी।

समाप्त।

दोस्तों अगर आपको कभी लॉटरी लग जाए तो आप क्या करोगे और आपकी कौन सी इच्छा आप लॉटरी के पैसों से पूरी करोगे हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं।

यदि मुझे लॉटरी लगती तो यह हिंदी निबंध class १,२,३,४,५,६,७,८,९ और १०वि के विद्यार्थी अपनी पढ़ाई के लिए इस्तेमाल कर सकते है। यह निबंध नीचे दिए गए विषयों पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

  • लॉटरी।
  • यदि मुझे लॉटरी के पैसे मिल जाए तो।
  • लॉटरी एक जुआ या नसीब का खेल?।
  • दोस्तों आपको यह हिंदी निबंध कैसा लगा और यदि आपको किसी और विषय पर हिंदी निबंध चाहिए तो हमें नीचे कमेंट करके बताइए।

    धन्यवाद।

    एक टिप्पणी भेजें

    4 टिप्पणियाँ