Essay on social media in Hindi | सोशल मीडिया पर हिंदी निबंध।

नमस्कार दोस्तों आज सोशल मीडिया हमारे जीवन एक भाग बन चुका है, आज हर कोई वक्ति इसे अपने अनुसार इस्तमाल करता है। इस सोशल मीडिया के युग में हम सोशल मीडिया पर हिंदी निबंध लेकर आए है। इस निबंध में हमने सोशल मीडिया के विविध प्रकारों की जानकारी दी है, और उससे होने वाले दुष्प्रभाव यथार्थ खतरे तथा उसे होनेवाले लाभ के बारे में बताया हे।

Social media icon used for Hindi essay on social media

सोशल मीडिया पर निबंध।

आजके अधुनिक युग में हर कोई अपने काम में व्ययस्थ होता है, आज लोगों को अपने लोगों केलिए वक्त निकालना भी मुश्किल हो गया है। और इसी मुश्किल समस्या का उपाय बनकर आया है सोशल मीडिया। सोशल मीडिया के कारण कोई भी वक्ती चाहे वो दुनिया के किसी भी कोने में ही क्यों न हो वह सोशल मीडिया के माध्यम से किसी भी व्यक्ति से संपर्क कर सकता है, वह भी घर बैठे।

सोशल मीडिया एक एसी चीज है जिससे आप किसी भी व्यक्ती से इंटरनेट के माध्यम से संपर्क कर सकते है। सोशल मीडिया के विविध प्रकार है जैसे की व्हाट्सएप, फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर और भी बहोत सारे। इन विविध प्रकार के सोशल मीडिया के माध्यम से आप किसी भी कोने में मोजूद व्यक्ती से बात तो कर ही सकते है और उसी के साथ आप अपना हुनर पूरी दुनिया को दिखा सकते है।

सोशल मीडिया हमारे जीने के तरीकों को बदल रहा है। आज हमें जो भी चाहिए वो सब सोशल मीडिया पर उपलब्ध है। अवश्य सोशल मीडिया हमारे लिए किसी वरदान से कम नहीं, जिसमे हमारी जिंदगी बदलने की ताक़त मोजूद है। पर जैसे की कहा जाता है, बड़ी ताकत के साथ बड़ी जिमेंदारियां आती है। जैसे सोशल मीडिया हमारे जीवन का भाग बनता जारहा है जिसके काफी सारे लाभ है पर उसी के साथ इसके काफी सारे दुष्प्रभाव यथार्थ कतरे है। इससे होने वाले लाभ और हानि देखकर यह हमे निश्चय करना है की सोशल मीडिया हमारे लिए एक शाप है या वरदान।

काफी ज्यादा संख्या में लोग सोशल मीडिया को एक वरदान के रूप में देखते है, क्योंकि इसके काफी सारे लाभ है। कोई भी व्यक्ती फिर चाहे वह दुनिया के किसी भी कोने में ही क्यों ना हो, अगर उसके पास इंटरनेट की सुविधा है तो वह व्यक्ति किसी भी अन्य व्यक्ति के साथ संवाद सोशल मिडिया के माध्यम से कुछ ही सेकंड्स में साध सकता है। आप वीडियो कॉल का उपोग करके किसी को भी अपनी स्क्रीन पर देख सकते है, यह किसी चमत्कारी वरदान से कम नहीं। सोशल मीडिया पर कोई भी दोस्त मना सकता है। अगर आपके के पास के कोई हुनर है तो वो आप घर बैठे दुनिया को दिखा सकते है, अगर आपका हुनर लोगो को पसंद आया तो आप रातों रात एक प्रसिद्ध कलाकार बन सकते है। ऐसे कई लोगो है जिन्होंने सोशल मीडिया के माध्यम से अपनी पहचान बनाई है और जीवन में सफलता पाई है।

सोशल मीडिया का इस्तमाल करके गवरमेंट अपने योजनाओं की जनकारी लोगो तक काफी आसानी से पहुंचा सकती है। इससे उद्योग को भी बढ़ावा मिलता है। छात्र भी सोशल मीडिया का बहुत फायदा उठा सकते है, वे काफी सारे एजुकेशनल फोरम से पढ़ाई कर सकते है।

सोशल मीडिया के ऐसे अनगिनत फायदे है, पर कुछ लोग सोशल मीडिया को एक शाप के रूप में देखते ही क्योंकि इसके काफी सारे दुष्प्रभाव भी है। सोशल मीडिया के कारण आज लोग एक दूसरे से दूर होते जारहे हैं, आज लोग एक दूसरे से मिलने से अच्छा सोशल मीडिया पर बात करना पसंद करते है। सोशल मीडिया पर दोस्त बनाना काफी आसान है पर काफी भोले भाले लोगो को इसी प्रकार से ठगा जाता है।

काफी लोग अपना हुनर दिखाने केलिए सोशल मीडिया के विविध प्रकारों का इस्तमाल करते है, पर काफी बार वे सिर्फ एक मजाक बन कर रह जाते है। काफी लोग इसी कारण हताश होकर डिप्रेशन जैसे घातक बीमारी का शिकार बन जाते है। यहाँ अफवा फैलाना काफी आसान है, इसे लोगो को काफी दिक्कत हो सकती है और देश मे खतरे का महोल बन सकता है। छात्र अपना कीमती समय सोशल मीडिया पर बरबाद करते है, और पढ़ाई को महत्व नहीं देते। वे लोग प्रसिद्ध होने केलिए सारी हदें पार कर लेते है, जिसमे वे अपना खुदका नुकसान कर लेते है।

हर सिक्के के दो पहलू होते है, इसी प्रकार सोशल मीडिया के भी दो पहलू है उससे होने वाले लाभ और उससे होने वाले दुष्प्रभाव। सोशल मीडिया एक हतियार की तरह है जिससे सही इस्तमाल करोगे तो आपका फायदा है या फिर वह हतियार आपको बरबाद कर देगा। अब यह आप पर निर्भर करता है आप सोशल मीडिया को किस प्रकार इस्तमाल करते है।

समाप्त।

दोस्तो क्या आप सोशल मीडिया का इस्तमाल करते हो? और आप कोनसा सोशल मीडिया इस्तमाल करते है हमे नीचे कमेंट करके जरूर बताइए।

सोशल मीडिया पर यह निबंध class १, २, ३, ४, ५, ६, ७, ८, ९ और १०वी के बच्चे अपनी पढ़ाई केलिए इस्तमाल कर सकते है। था यह निबंध नीचे दिए गए विषयों पर भी इस्तमाल किया जा सकता है।

  • सोशल मीडिया के फायदे और नुकसान।
  • सोशल मीडिया के दुष्प्रभाव तथा लाभ।
  • सोशल मीडिया एक शाप या वरदान।
  • सोशल मीडिया के खतरे।

तो दोस्तो क्या आपको यह निबंध पसंद आया और और अगर आपको कोई और विषय पे हिंदी निबंध चाहिए तो हमे नीचे कमेंट करके बताएं।

धन्यवाद।

एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ