फूल पर हिंदी निबंध | [Essay on flower in Hindi]

नमस्कार दोस्तों फूल प्रकृति की सबसे सुंदर वस्तु है, वे फूल ही है जो प्रकृति में रंग भरते है। आज हम फूलों पर हिंदी निबंध लेकर आए है, इस निबंध में हमने फूलों की जानकारी और उनके महत्व का वर्णन किया है। तो चलिए लिए निबंध शुरू करते है।

Image of flowers used for Hindi essay on flowers

फूल पर निबंध।

फूल प्रकृति में मौजूद सबसे सुंदर वस्तु है। वे फूल ही है जो प्रकृति में सुंदर रंग भरते है और उसे इतना आकर्षक बनाते है। फूलों और इंसानों का रिश्ता तब से हैं, जब से हमने इंसानों का रूप लिया है। हमारे प्रत्येक अवसर में फूल मौजूद होते है। फूल भगवान का इंसानों को दिया हुआ सबसे खूबसूरत तोहफा है।

फूल इतने खूबसूरत होते हैं कि हर कोई उसकी प्रशंसा करता है, पृथ्वी पर शायद ही कोई ऐसा इंसान होगा जो फूलों से नफरत करता हो। फुल भगवान की, कीगई सबसे सुंदर रचना है। फूल हमारे धरती के चमकते सितारों के समान है। फूलों की सुंदरता ही कवि और लेखक को अपनी ओर आकर्षित करती है, और वह हम उनके लेखो में देख सकते है। केवल सुंदरता ही फूलों की गुणवत्ता नहीं है, यह तो बस एक खूबी है जिसके कारण लोग फूलों को इतना पसंद करते है। हर फूल की अलग-अलग विशेषताएं होती है।

जब हमारे पूर्वज गुफाओं में रहा करते थे तब वे फूलों की पंखुड़ियों का इस्तमाल करके अलग-अलग रंग बनाया करते थे। इन रंगों का उपयोग करके उन्होंने गुफाओं में विभिन्न चित्र बनयाए थे, जो हम आज भी देख सकते है। फूलों में औषधियों के गुण भी पाए जाते है, और वह घरेलू नुस्खे में बहुत इस्तेमाल किए जाते है। कुछ फूलों की अद्वितीय विशेषताएं होती है, जैसे के सूर्य फूल जो अपनी दिशा सुर्य के अनुसार बदलता रहता है। जब हम फूलों की बात करते है तो हमे लगता है की वे सुंदर और आकार में छोटे होते है पर ऐसा नहीं है, कुछ फूल आकार में ३ फीट तक बड़े हो सकते है।

फूलों की काफी सारी प्रजातियां होती है और सभी प्रजातियों का गुलाब का फूल राजा है। गुलाब काफी सारे रंगों के होते है, और उन्हें काफी सारे औषधी वाले गुण होते है और इस फूल का सबसे ज्यादा इस्तमाल किया जाता है। हम फूलों को प्रत्यक अवसर मे इस्तमाल करते है, भगव को हर कोई फूल ही चढ़ाता है। फूलों को सुगंध हमारे तनाव को कम करने की क्षमता रखता है।

फूलों के अनगिनत ऊपोग है और फूलों को उगाने केलिए कोई ज्यादा जगह भी नहीं लगती और नाहीं किसी विशेष स्थिति की जरूरत होती है, फूल कही पर भी उगाए जा सकते है। किसी भी फूल के पौधे को लगाने के इतने सारे फायदे है, उन्हें देखते हुए हमे भी कमसेकम एक फूल का पौधा तो जरूर लगाना चाहिए। मधु मक्खीया हमारे पर्यावरण केलिए काफी महत्वपूर्ण है यह तो हमे पता ही है, और उन्हे जीने केलिए फूलों का होना बहुत जरूरी है।

फूलों की इतनी सारी गुणवत्ताओ को देख कर, हम निश्चित ही फूलों को हमारे धरती के तारे कह सकते है। और फूल भागव का मानवता को सबसे सुंदर तोफा है।

समाप्त।

दोस्तो आपको सबसे अधिक कोनसा फूल पसंद है? और अपने कितने फूलों के पौधे लगाए है? हमे नीचे कमेंट करके जरूर बताएं।

फूल पर यह हिंदी निबंध class १, २, ३, ४, ५, ६, ७, ८, ९ और १०वी के बच्चे अपनी पढ़ाई केलिए इस्तमाल कर सकते है। यह निबंध नीचे दिए गए विषयों पर भी इस्तमाल किया जा सकता है।

  • फूल भगवान का मानवता को सबसे सुंदर तोफा।
  • फूलों के महत्व।

तो दोस्तो क्या आपको यह निबंध पसंद आया? और अगर आपको कोई भी विषय पर हिंदी निबंध चाहिए तो हमे नीचे कमेंट करके जरूर बताइए।

धन्यवाद।

एक टिप्पणी भेजें

3 टिप्पणियाँ